Sarkari Network

Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com सर्च करें
Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com नाम सर्च करें

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

01 December 2021 Current Affairs

01 December 2021 Current Affairs in Hindi
 Daily Update On SarkariNetwork.Com 
  • (1)वेंकैया नायडू ने “लोकतंत्र, राजनीति और शासन” पुस्तक का विमोचन किया
    भारत के उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू ने ‘भारत के संविधान’ को अपनाने की 72 वीं वर्षगांठ पर केंद्रीय में एक कार्यक्रम में अंग्रेजी में “लोकतंत्र, राजनीति और शासन” और हिंदी में ‘लोकतंत्र, राजनीति और धर्म’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। संसद भवन, नई दिल्ली। पुस्तक के लेखक डॉ. ए. सूर्य प्रकाश हैं | 
  • (2)राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर शिव शंकर मास्टर का निधन
    प्रसिद्ध राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर और अभिनेता, शिव शंकर मास्टर का हैदराबाद, तेलंगाना में निधन हो गया। उनका जन्म 7 दिसंबर 1948 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। वह एक भारतीय नृत्य कोरियोग्राफर थे, उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया। उन्हें फिल्म ‘मगधीरा’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर’ का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 
  • (3)लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमा मागो ने राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज का प्रमुख नियुक्त किया
    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो ने राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी), नई दिल्ली के कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वह लुधियाना के रहने वाले हैं, एनडीसी में असाइनमेंट दिए जाने से पहले बठिंडा में 10 कोर की कमान संभाल रहे थे, जिसमें देश के सबसे वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों, नागरिक नौकरशाही और भारतीय पुलिस सेवा के बीच एक रणनीतिक संस्कृति विकसित करना शामिल है। लेफ्टिनेंट जनरल मागो, जो भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से उत्तीर्ण हुए, को 1984 में गार्ड्स ब्रिगेड की 7वीं बटालियन में कमीशन किया गया था। बाद में उन्होंने 16 गार्ड्स की कमान संभाली। 
  • (4)ऑल इंडिया रेडियो ने युवा कार्यक्रम AIRNxt . लॉन्च किया
    ऑल इंडिया रेडियो ने एआईआरएनएक्सटी नामक एक नया कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है ताकि युवाओं को अपनी आवाज को प्रसारित करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा सके, जो चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में है। AIR स्टेशन स्थानीय कॉलेजों, विश्वविद्यालयों के युवाओं को प्रोग्रामिंग में भाग लेने की अनुमति देगा, जिससे उन्हें युवा-केंद्रित शो पर चर्चा और क्यूरेट करने की अनुमति मिलेगी। 
  • (5)बारबाडोस बना दुनिया का सबसे नया गणतंत्र
    ब्रिटिश उपनिवेश बनने के लगभग 400 साल बाद बारबाडोस दुनिया का सबसे नया गणराज्य बन गया है। कहा जाता है कि बारबाडोस को अंग्रेजों ने ‘गुलाम समाज’ बना दिया था। यह पहली बार 1625 में एक अंग्रेजी उपनिवेश बन गया। इसने 1966 में अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। कैरेबियन द्वीप राष्ट्र बारबाडोस ने राज्य के प्रमुख के रूप में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हटा दिया। 
  • (6)पहला भारतीय युवा जल पेशेवर कार्यक्रम शुरू किया गया
    भारतीय युवा जल पेशेवर कार्यक्रम का पहला संस्करण वस्तुतः लॉन्च किया गया था। कार्यक्रम ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा की उपस्थिति में शुरू किया गया था; भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल और जल शक्ति मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव देबाश्री मुखर्जी। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना के तहत शुरू किया गया था। 
  • (7)व्हाइट-लेबल एटीएम : India1 पेमेंट्स ने 10,000 व्हाइट-लेबल एटीएम स्थापित किए
    India1 Payments ने 10000 व्हाइट-लेबल एटीएम को तैनात करके एक मील का पत्थर पार कर लिया है, जिसे “India1ATMs” कहा जाता था। India1 Payments IPO के लिए बाध्य है और इसे Banktech Group of Australia द्वारा प्रवर्तित किया जाता है। इसे पहले BTI Payments के नाम से जाना जाता था। India1 ATM अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरा सबसे बड़ा व्हाइट लेबल एटीएम ब्रांड बन गया है। 10000 एटीएम की तैनाती के साथ, India1 Payments इस सेगमेंट में सबसे बड़ा खिलाड़ी बन गया है। 
  • (8)केरल पर्यटन ने प्रायोगिक पर्यटन के लिए स्ट्रीट परियोजना शुरू की
    केरल पर्यटन ने केरल के अंदरूनी और ग्रामीण इलाकों में पर्यटन को बढ़ावा देने और गहराई तक ले जाने के लिए ‘स्ट्रीट’ परियोजना शुरू की। परियोजना आगंतुकों को इन स्थानों में प्रसाद की विविधता का अनुभव करने में मदद करेगी। STREET स्थायी, मूर्त, जिम्मेदार, अनुभवात्मक, जातीय, पर्यटन केंद्रों के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। 
  • (9)वाराणसी रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बन गया
    वाराणसी, उत्तर प्रदेश का एक शहर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन के एक साधन के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनने के लिए तैयार है। प्रस्तावित रोपवे का निर्माण कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) से चर्च स्क्वायर (गोदौलिया) के बीच 3.45 किमी की हवाई दूरी को कवर करते हुए किया जाएगा। इसका परिव्यय 400 करोड़ रुपये से अधिक है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच 80:20 पर विभाजित है। सार्वजनिक परिवहन के लिए रोपवे का उपयोग करने वाला बोलीविया और मैक्सिको के बाद भारत दुनिया का तीसरा देश होगा। 
  • (10)लियोनेल मेस्सी ने जीता सातवां बैलन डी’ओर
    फ्रांस फुटबॉल द्वारा 2021 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में नामित होने के बाद लियोनेल मेसी ने सातवीं बार बैलोन डी’ओर जीता है। मेस्सी ने 41 गोल किए और क्लब और देश के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 56 प्रदर्शनों में 17 सहायता दर्ज की और अर्जेंटीना को गर्मियों में लंबे समय से प्रतीक्षित कोपा अमेरिका जीत तक पहुंचाया। मेस्सी ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में भी जीत हासिल की। ​​34 वर्षीय ने बार्सिलोना के लिए पिछले सीजन में 48 मैचों में 38 गोल किए और जुलाई में अर्जेंटीना की कप्तानी करने से पहले कोपा डेल रे जीता। 
  • (11)नागालैंड पुलिस ने ‘कॉल योर कॉप’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया
    नागालैंड के डीजीपी टी. जॉन लॉन्गकुमर ने कोहिमा में पुलिस मुख्यालय में आधिकारिक तौर पर ‘कॉल योर कॉप’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया। ऐप को एक्सेललॉजिक्स टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था। ऐप राज्य के सभी नागरिकों को विशेष रूप से संकटग्रस्त लोगों को सीधे पुलिस से संपर्क करने में सक्षम बनाएगा क्योंकि यह केवल एक क्लिक दूर आसानी से उपलब्ध है। 
  • (12)केंद्र ने ईडब्ल्यूएस के निर्धारण के लिए मानदंड पर फिर से विचार करने के लिए समिति की नियुक्ति की
    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने संविधान के अनुच्छेद 15 के स्पष्टीकरण के प्रावधानों के संदर्भ में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के लिए आरक्षण के मानदंडों की समीक्षा करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति को तीन सप्ताह के भीतर अपना काम पूरा करने को कहा गया है। पूर्व वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय समिति की अध्यक्षता करेंगे |
  • (13)विश्व एड्स दिवस 2021 01 दिसंबर को मनाया जाता है
    विश्व एड्स दिवस 1988 से हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के लोगों को एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और एड्स से मरने वालों को मनाने का अवसर प्रदान करता है। -संबंधित बीमारी। इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम असमानताओं को समाप्त करना है। एड्स खत्म करो और महामारी खत्म करो। पीछे छूट गए लोगों तक पहुंचने पर विशेष ध्यान देने के साथ, डब्ल्यूएचओ और उसके सहयोगी आवश्यक एचआईवी सेवाओं तक पहुंच में बढ़ती असमानताओं को उजागर कर रहे हैं। 
  • (14)बीएसएफ ने 01 दिसंबर, 2021 को 57वां स्थापना दिवस मनाया
    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) 01 दिसंबर 2021 को अपना 57वां स्थापना दिवस मना रहा है। भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत-पाक और भारत-चीन युद्धों के बाद एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में 1 दिसंबर 1965 को बीएसएफ का गठन किया गया था। और उससे जुड़े मामलों के लिए। यह भारत संघ के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल के रूप में खड़ा है। BSF को भारतीय क्षेत्रों की रक्षा की पहली पंक्ति कहा गया है।