Sarkari Network

Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com सर्च करें
Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com नाम सर्च करें

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

03 December 2021 Current Affairs

03 December 2021 Current Affairs in Hindi
 Daily Update On SarkariNetwork.Com 
  • (1)चक्रवात जवाद ओडिशा, आंध्र और पश्चिम बंगाल से टकराएगा
    बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र तेज होकर चक्रवाती तूफान जवाद में बदल सकता है, जिसके उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा के तटों और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की संभावना है। एक बार विकसित होने वाले तूफान को जवाद (उच्चारण जोवद) कहा जाएगा, जैसा कि सऊदी अरब द्वारा नामित किया गया है। मई में यास और सितंबर में गुलाब के बाद, इस साल पूर्वी तट की ओर बढ़ने वाला यह तीसरा चक्रवात होगा। 
  • (2)DBS ने भारत के FY2023 के विकास अनुमान को संशोधित कर 7 प्रतिशत किया
    सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक की आर्थिक अनुसंधान टीम ने भारत के वित्त वर्ष 2013 के विकास अनुमान को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत सालाना (वर्ष-दर-वर्ष) (सीवाई2022 6.5 प्रतिशत) कर दिया है। डीबीएस टीम ने आकलन किया कि वित्त वर्ष 2013 में, लाभ को फिर से खोलने, एहतियाती बचत और पूर्व-महामारी के स्तर पर क्षेत्रीय सामान्यीकरण से परे, कैपेक्स पीढ़ी उच्च स्तर पर विकास को बढ़ाने और बनाए रखने में अगला चालक होने की संभावना है।

     

  • (3)भारत, बांग्लादेश 6 दिसंबर को मैतीरी दिवस मनाएंगे
    भारत और बांग्लादेश ने 6 दिसंबर को मनाने का फैसला किया है, जिस दिन भारत ने औपचारिक रूप से बांग्लादेश को “मैत्री दिवस” ​​(मैत्री दिवस) के रूप में मान्यता दी थी। मार्च 2021 में बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान, 6 दिसंबर को मैत्री दिवस (मैत्री दिवस) के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। बांग्लादेश की मुक्ति से दस दिन पहले, भारत ने 6 दिसंबर 1971 को बांग्लादेश को मान्यता दी थी। भारत बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले पहले देशों में से एक था।

     

  • (4)बांग्लादेश के प्रसिद्ध विद्वान प्रोफेसर रफीकुल इस्लाम
    प्रसिद्ध विद्वान और बांग्लादेश के राष्ट्रीय प्रोफेसर प्रोफेसर रफीकुल इस्लाम का निधन हो गया। प्रो. रफीकुल इस्लाम बांग्लादेश के राष्ट्रीय कवि काजी नजरूल इस्लाम के महानतम विद्वानों में से एक थे। उन्हें स्वाधीनता पदक और एकुशी पदक से सम्मानित किया गया, जो बांग्लादेश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। वह बांग्ला अकादमी साहित्य पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने करीब 30 विद्वानों की किताबें लिखी थीं। प्रो. रफीकुल इस्लाम वर्तमान में बांग्ला अकादमी के अध्यक्ष थे|

     

  • (5)भारतीय संस्थाओं के लिए भारत-आईटीयू संयुक्त साइबरड्रिल 2021
    अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) और संचार मंत्रालय के तहत संचालित दूरसंचार विभाग ने एक संयुक्त साइबर ड्रिल 2021 का आयोजन किया। साइबर ड्रिल भारत के क्रिटिकल नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर ऑपरेटरों के लिए आयोजित की गई थी। क्रिटिकल नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर वे सिस्टम, संपत्ति और नेटवर्क हैं जो किसी देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।

     

  • (6)वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने MSMEs को समर्थन देने के लिए MP सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
    वॉलमार्ट और उसकी सहायक फ्लिपकार्ट ने मध्य प्रदेश में एमएसएमई के लिए क्षमता निर्माण का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग, मध्य प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के तहत, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट और एमएसएमई विभाग एमएसएमई को अपने व्यवसाय को डिजिटाइज़ करने और उन्हें अपने उत्पादों को ऑनलाइन रिटेल के माध्यम से बेचने में सक्षम बनाने में सहायता करेंगे।

     

  • (7)हिमाचल प्रदेश पुलिस को ‘प्रेसीडेंट्स कलर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया
    हिमाचल प्रदेश पुलिस ने शिमला के ऐतिहासिक रिज ग्राउंड में ‘राष्ट्रपति रंग पुरस्कार’ समारोह आयोजित किया है। राज्यपाल ने इस अवसर पर राज्य पुलिस को ‘राष्ट्रपति रंग पुरस्कार’ प्रदान किया। राज्य पुलिस की ओर से पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने पुरस्कार ग्रहण किया। मुख्य अतिथि राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर थे, जबकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। हिमाचल प्रदेश पुलिस यह सम्मान पाने वाली भारत की आठवीं राज्य पुलिस बल है।

     

  • (8)गीता गोपीनाथ आईएमएफ के नंबर 2 अधिकारी के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी
    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री, गीता गोपीनाथ संस्थान के नंबर 2 अधिकारी के रूप में जेफ्री ओकामोटो से पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। यह एक ऐतिहासिक आंदोलन होने जा रहा है जब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पहले दो प्रमुख पदों पर महिलाएँ होंगी। आईएमएफ ने फंड की वरिष्ठ प्रबंधन टीम की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में कुछ बदलाव किए हैं। जिसमें उन्होंने पहली बार डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर का परिचय दिया और यह भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ नाम की पहली महिला को गया।

     

  • (9)बांग्लादेश, अमेरिका ने द्विपक्षीय अभ्यास कैरेट शुरू किया
    अमेरिकी सैन्य कर्मियों और बांग्लादेश नौसेना (बीएन) ने बंगाल की खाड़ी में लगभग 1 दिसंबर से 27वां वार्षिक सहयोग अफ्लोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (कैरैट) समुद्री अभ्यास शुरू किया। नौ दिवसीय अभ्यास नौसेना क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर केंद्रित है और इसमें सहकारी क्रियाएं शामिल हैं जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने की अमेरिका और बांग्लादेश की क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।

     

  • (10)अंजू बॉबी जॉर्ज: विश्व एथलेटिक्स द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का ताज पहनाया गया
    महान भारतीय एथलीट, अंजू बॉबी जॉर्ज को देश में प्रतिभा को संवारने और लैंगिक समानता की वकालत करने के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 2016 में, उसने युवा लड़कियों के लिए एक खेल अकादमी बनाई। इसके माध्यम से, उन्होंने भारत को खेलों में आगे बढ़ने में मदद की है और अधिक महिलाओं को भी उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया है। उन्हें लैंगिक समानता की वकालत करने के लिए पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। 2003 के संस्करण में लंबी कूद में कांस्य के साथ विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय अंजू |

     

  • (11)संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया
    कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आईएएस अधिकारी जी. कमला वर्धन राव आईटीडीसी के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। भारत पर्यटन विकास निगम पर्यटन मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक आतिथ्य, खुदरा और शिक्षा कंपनी है। इससे पहले पात्रा ने ओएनजीसी के स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य किया था।

     

  • (12)भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 40वें संस्करण में बिहार ने जीता गोल्ड मेडल अवार्ड
    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) 2021 के 40 वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विषय के साथ और ‘वोकल फॉर लोकल’ के विचार को और बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था। बिहार 40वें आईआईटीएफ का भागीदार राज्य है और फोकस राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड हैं।

     

  • (13)आरबीआई ने रिलायंस कैपिटल बोर्ड को हटा दिया और नागेश्वर राव को प्रशासक नियुक्त किया
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (आरसीएल), एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के निदेशक मंडल को आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईई (1) के तहत प्रदत्त अपनी शक्ति का प्रयोग करके हटा दिया। आरसीएल को अनिल धीरूभाई अंबानी का रिलायंस समूह प्रवर्तित करता है। इस संबंध में, शीर्ष बैंक ने नागेश्वर राव वाई (पूर्व कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र) को आरबीआई अधिनियम की धारा 45-आईई (2) के तहत कंपनी के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है। इसके पीछे का कारण आरसीएल द्वारा विभिन्न ऋण दायित्वों के भुगतान और गंभीर शासन संबंधी चिंताओं के लिए की गई चूक है।

     

  • (14)ट्रोइका : भारत इंडोनेशिया और इटली के साथ जी20 ‘ट्रोइका’ में शामिल हुआ
    भारत ‘G20 Troika’ में शामिल हो गया है और G20 के एजेंडे की निरंतरता और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए इंडोनेशिया और इटली के साथ मिलकर काम करेगा। भारत के अलावा, ट्रोइका में इंडोनेशिया और इटली शामिल हैं। भारत दिसंबर 2022 में इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा और 2023 में पहली बार G20 लीडर्स समिट का आयोजन करेगा। Troika G20 के भीतर शीर्ष समूह को संदर्भित करता है जिसमें वर्तमान, पिछली और आने वाली प्रेसीडेंसी (इंडोनेशिया, इटली और भारत) शामिल हैं।

     

  • (15)नागा विरासत गांव किसम में मनाया गया हॉर्नबिल महोत्सव
    नागालैंड के सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजन, हॉर्नबिल फेस्टिवल ने नागा हेरिटेज गांव किसामा में एक ही छत पर पारंपरिक संगीत, नृत्य और समकालीन की रंगीन प्रस्तुतियों के साथ शुरुआत की है। यह हॉर्नबिल उत्सव का 22वां संस्करण है और नागालैंड के 6 जिलों में मनाया जाएगा। 2019 में 20वें संस्करण के दौरान 282,800 से अधिक लोगों ने उत्सव का दौरा किया, जिसमें 3,000 से अधिक विदेशी पर्यटक और कम से कम 55,500 घरेलू आगंतुक शामिल थे।

     

  • (16)विकलांगों का विश्व दिवस: 3 दिसंबर 2021
    विश्व विकलांग दिवस जिसे विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों का समर्थन करने के लिए दिन को चिह्नित और मनाया जाता है। IDPWD दिवस 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था।