Sarkari Network

Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com सर्च करें
Sarkari Network नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से बचें, हमेशा Google में SarkariNetwork.Com नाम सर्च करें

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

28 November 2021 Current Affairs

28 November 2021 Current Affairs in Hindi
 Daily Update On SarkariNetwork.Com 
  • (1) जम्मू और कश्मीर में नमदा शिल्प को पुनर्जीवित करने के लिए पायलट परियोजना शुरू की गई
    केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 27 नवंबर, 2021 को जम्मू और कश्मीर में पारंपरिक ‘नमदा’ शिल्प को पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की। नमदा एक प्रकार का कश्मीरी कालीन है जो भेड़ के ऊन से बनाया जाता है। उन्होंने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 3.0′ के तहत परियोजना का शुभारंभ किया। नमदा परियोजना से कश्मीर के छह जिलों के 30 नमदा समूहों के 2,250 लोगों को लाभ होगा। 
  • (2) ब्रॉडवे के दिग्गज स्टीफन सोंडाइम का निधन
    ब्रॉडवे संगीतकार और गीतकार स्टीफन सोंडहाइम का नवंबर’21 में निधन हो गया। पांच दशकों से अधिक के करियर के दौरान, उन्होंने आठ ग्रैमी पुरस्कार, आठ टोनी पुरस्कार जीते, जिसमें एक विशेष आजीवन उपलब्धि पुरस्कार, एक अकादमी पुरस्कार और एक पुलित्जर शामिल हैं।
    2015 में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोंधाइम को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम से सम्मानित किया। 
  • (3) एआरसीआई ने एनश्योर रिलायबल पावर सॉल्यूशंस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए
    इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (एआरसीआई) और एनश्योर रिलायबल पावर सॉल्यूशंस, बेंगलुरु ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
    वे कर्मियों को ली-आयन बैटरी फैब्रिकेशन लैब स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। प्रौद्योगिकी के अप-स्केलिंग और व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में जल्द ही बैंगलोर में ली-आयन बैटरी के लिए एक निर्माण प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी | 
  • (4) IOCL, BPCL और HPCL ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजना शुरू की
    इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजना और दर्पण@पेट्रोलपंप नामक एक डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना में मुख्य सेवा और सुविधा मापदंडों के एक सेट पर देश में 70000 से अधिक खुदरा दुकानों की एक गहन 5 स्तरीय मूल्यांकन प्रक्रिया शामिल है। 
  • (5) IAF प्रमुख मिस्र के 5 दिवसीय दौरे पर रवाना
    वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी 28 नवंबर,21 से मिस्र की 5 दिवसीय यात्रा पर हैं। वह मिस्र वायु शक्ति संगोष्ठी और मिस्र रक्षा प्रदर्शनी (EDEX) में भाग लेने के लिए देश का दौरा कर रहे हैं, जो 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक काहिरा में होगा। 
  • (6) हुनर हाट को मिला भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2021 का रजत पदक
    नवंबर 2021 में नई दिल्ली में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित हुनर ​​हाट ने प्रतिष्ठित भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2021 रजत पदक प्राप्त किया है। इसे “वोकल फॉर लोकल” और व्यापार मेले में इसकी मजबूत उपस्थिति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए सम्मानित किया गया था। इसमें 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 550 से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों ने भाग लिया। 
  • (7) एनसीसी ने 28 नवंबर 2021 को अपनी स्थापना की 73वीं वर्षगांठ मनाई
    राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 28 नवंबर 2021 को अपनी स्थापना की 73वीं वर्षगांठ मनाई। एनसीसी दिवस नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है।
    राष्ट्रीय कैडेट कोर भारतीय सशस्त्र बलों की युवा शाखा है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है।
    इसकी स्थापना 16 अप्रैल 1948 को हुई थी। लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह एनसीसी के डीजी हैं। 
  • (8) भारतीय रेलवे मणिपुर में बना रहा दुनिया का सबसे ऊंचा पुल घाट
    भारतीय रेलवे द्वारा मणिपुर में दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज घाट बनाया जा रहा है। 141 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा पुल, यूरोप में मॉन्टेनेग्रो के माला-रिजेका वायडक्ट के 139 मीटर के मौजूदा रिकॉर्ड को पार कर जाएगा। यह परियोजना 111 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल रेलवे लाइन का एक हिस्सा है जो मणिपुर की राजधानी को देश के ब्रॉड गेज नेटवर्क से जोड़ेगी। 
  • (9) मध्यप्रदेश को मिलेगी देश में पहली साइबर तहसील
    मध्य प्रदेश कैबिनेट ने साइबर तहसील बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है| यह जानकारी गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी। ऐसा करने वाला राज्य देश का पहला राज्य होगा। साइबर तहसील म्यूटेशन प्रक्रिया को आसान बनाएगी और राज्य में कहीं से भी लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।